जोशीमठ (चमोली)। चमोली जिले के जोशीमठ ब्लॉक के पैंका गांव सहित गोविंदघाट क्षेत्र में दहशत का पर्याय बने गुलदार को नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क ने कैद कर लिया है। जिसके बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों ने अब राहत की सांस ली है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क की ओर से गुलदार को पकड़ने की कार्रवाई दो लोगों की मौत और दो के घायल होने के बाद की गई है। 

बता दें कि सोमवार को पैंका गांव से दो किलोमीटर की दूरी पर गुलदार ने 70 वर्षीय गंगा सिंह को मार दिया था। जिसके बाद यहां ग्रामीणों के विरोध के बाद पार्क प्रशासन की ओर से यहां पिंजरा लगाया गया। सोमवार की रात एक बार पिंजरे में घुसने के बावजूद गुलदार को नहीं पकड़ा जा सका। लेकिन मंगलवार को सुबह जब गुलदार भोजन की चाह में पिंजरें में पहुंचा तो उसे कैद कर लिया गया। पार्क के एडीओ बीएल आर्य ने बताया कि कैद किये गुलदार को हरिद्वार के चिंड़ियाघर में छोड़ने की योजना बनाई गई है। जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण कर उसे हरिद्वार भेज दिया जाएगा।

गुलदार के पिंजरे में कैद होने के बाद क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली है इसी गुलदार ने क्षेत्र में दो लोगों पर जानलेवा हमला किया है जबकि दो लोगों को घायल भी किया था जोशीमठ नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि इस गुलदार के हमले से क्षेत्र में दहशत का माहौल था जिससे अब थोड़ी राहत मिली है

शैलेंद्र सिंह पंवार, नगर पालिका अध्यक्ष, जोशीमठ।

 

क्षेत्र में गुलदार और भालू के हमलों से दहशत बीन हुई है। ऐसे में क्षेत्र में वन विभाग के साथ ही पुलिस की गश्त बढाने की योजना बनाई गई है। जिससे लोगों को वन्य जीवों के हमलों से सुरक्षित रखा जा सके।

बृजमोहन सिंह राणा, थाना प्रभारी, गोविंदघाट

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!