नौ करोड़ कृषकों के खाते में हस्तान्तरित होगें 18 हजार करोड़

न्याय पंचायत एवं ब्लाक मुख्यालयों में आयोजित होंगे विशेष कार्यक्रम

गोपेश्वर (चमोली)। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी का जन्म दिवस 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पीएम किसान योजना के अन्तर्गत देश के नौ करोड़ किसान भाई, बहिनों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये को हस्तान्तरित किया जाएगा। साथ ही दोपहर 12 बजे देश के प्रधानमंत्री किसानों को संबोधित भी करेंगे। साथ ही सभी न्याय पंचायतों एवं ब्लाक मुख्यालयों पर भी विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे। जनपद चमोली से 47309 कृषक पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिले के सभी नौ विकासखंड मुख्यालयों एवं 39 न्याय पंचायतों में प्रधानमंत्री के संबोधन सुनने के लिए बडी स्क्रीन का प्रबंध करने एवं क्षेत्र के अधिकाधिक कृषकों को आमंत्रित करने करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं प्रगतिशील कृषकों को विशेष रूप से इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सुशासन दिवस पर ब्लाक स्तर पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रम प्रधानमंत्री के उद्बोधन से पहले किए जाए। इस दौरान सरकार की ओर से किसानों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों जैसे नीम कोटेड यूरिया, पीएम फसल बीमा योजना, स्वास्थ्य हेल्थ कार्ड, एमएसपी के दामों में एतिहासिक बढोत्तरी, पीएम सिंचाई योजना, किसान रेल, 10 हजार एफपीओ को एक लाख करोड़ रुपये का निवेश इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए।

सभी न्याय पंचायतों एवं ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए जिलाधिकारी ने कार्यक्रम स्थलों पर कोविड के मानकों का पालन करते हुए पर्याप्त संख्या में मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग एवं अन्य जरूरी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सुशासन दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी के लिए कार्यक्रम स्थलों पर फ्लैक्स, बैनर चस्पा कराते हुए कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग के माध्यम से कृषकों को फार्म मशीनरी, कृषि एवं औद्यानिक उपकरण के साथ कीटनाशक दवाओं का वितरण कर कृषकों को लाभान्वित करने को कहा गया। जिला पंचायत राज विभाग को न्याय पंचायत तथा कृषि विभाग को ब्लाक स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों की जिम्मेदारी दी गई है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, मुख्य कृषि अधिकारी राम कुमार दोहरे, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी आरएस गुजियाल, डीपीओ संदीप कुमार आदि उपस्थित थे। 

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!