श्रीनगर गढ़वाल। हेमवती नंदन गढवाल विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह का शनिवार को ऑनलाइन पूर्वाभ्यास किया गया। ऑनलाइन पूर्वाभ्यास में विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ योगेंद्र नारायण एवं कुलपति प्रोफेसर अन्नपूर्णा नौटियाल ने हिस्सा लिया। इस दौरान सभी स्कूल के डीन ,कुलसचिव एवं आयोजन समिति के सभी संयोजक मौजूद थे।
गढ़वाल विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह का आयोजन 1 दिसंबर  को होना है। समारोह का आयोजन ऑनलाइन माध्यम वेवक्स से किया जाएगा तथा विश्वविद्यालय के डीन, कुलसचिव तथा कुछ अन्य अधिकारी विश्वविद्यालय की प्रेक्षागृह से आयोजन में प्रतिभाग करेंगे। आयोजन समिति ने आगमी 1 दिसंबर के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियो की समीक्षा की । पूर्व अभ्यास के दौरान वेवक्स माध्यम का उपयोग किया गया तथा चांसलर डॉ योगेन्द्र नारायण ने सभी तकनीक पहलुओ का जायजा भी लिया ।कार्यक्रम में आयोजन समिति के सभी समितियों के संयोजको ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम में कुलसचिव एनएस पंवार,समिति के संयोजक प्रो. आरसी रमोला, प्रो. वाईपी रहमानी, प्रो. आरसी डिमरी, प्रो. विनोद चंद शर्मा, प्रो. आरएस राणा, प्रो. जेएस चौहान, प्रो. मृदुला जुगराण, प्रो. एमएम सेमवाल, श्वेवता वर्मा आदि ने भाग लिया ।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एमएम सेमवाल ने कहा कि आठवें दीक्षांत समारोह में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होना हमारे विश्वविद्यालय के लिए यह अत्यंत गौरव का क्षण है। उनकी साहित्यिक रचनात्मक साधना को वैश्विक सम्मान मिला है। साथ ही कैंब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षिक सुधार हेतु उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया जाना पूरे देशवासियों के साथ-साथ उत्तराखंड के लिए अत्यंत गौरव एवं प्रसन्नता का विषय है। हमारे विश्वविद्यालय के लिए यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हमारे पूर्व छात्र विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि हैं। बतौर केंद्रीय शिक्षा मंत्री उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 को लाए यह नीति शिक्षा के क्षेत्र में नये युग का सूत्रपात है। यह नीति मानवीय मूल्यों के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक विकास को भी सुनिश्चित करेगी।इसमें धर्म, अध्यात्म, दर्शन, कला ,साहित्य ,विज्ञान और अनुसंधान सभी विधाओं का बोध होता है। इसमें सूत्र भी हैं और स्रोत भी हैं। डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के पुराने सहयोगी द्वारिका प्रसाद ने कहा कि वह उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति का व्यक्ति देखकर अत्यंत प्रसन्न हैं। उनका कहना है कि डॉ निशंक जीवन के शुरुआती दिनों से ही सहज एवं सरल व्यक्ति थे इसीलिए वह आज इस अंतरराष्ट्रीय मुकाम पर पहुंचे हैं। डॉ निशंक के बतौर शिक्षा मंत्री रहते शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक बदलाव आए हैं जो देश को एक नई दिशा देने में सहायक होंगे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!