पीपलकोटी (चमोली)। चमोली जिले के नगर पंचायत पीपलकोटी को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लुदांऊ-पीपलकोटी पेयजल योजना प्रस्तावित की गई थी। जो बजट के अभाव में अधर में लटकी हुई है। जिससे नगर पंचायत में पेयजल आपूर्ति उपभोक्ताओं के लिये मुसीबत का सबब बनी हुई है। यहां उपभोक्ता जहां प्रस्तावित पेयजल लाइन निर्माण की मांग कर रहे हैं, वहीं विभागीय अधिकारी बजट का रोना रो रहे हैं।

दशोली ब्लॉक के चार गांवों को मिलकर शासन ने नगर पंचायत पीपलकोटी का गठन किया है। बदरीनाथ यात्रा का मुख्य पड़ाव होने के चलते पीपलकोटी नगर में पेयजल की किल्लत को देखते हुए पेयजल निर्माण निगम ने 14 करोड़ की लागत से नई पेयजल योजना प्रस्तावित की है। जिसके लिये विभाग ने आंगणन तैयार कर स्वीकृति के लिये बीते मार्च माह में भारत सरकार को भेज दिया है। लेकिन अभी तक योजना को वित्तीय स्वीकृति न मिलने से योजना का निर्माण कार्य शुरु नहीं हो पाया है। स्थानीय निवासी सर्वेश प्रसाद, नरेंद्र कुमार और आशीष का कहना है कि पीपलकोटी नगर पंचायत में पेयजल की अनियमित आपूर्ति के चलते यात्राकाल में जहां होटल संचालक स्वयं के संसाधनों पेयजल आपूर्ति कर रहे हैं। वहीं ग्रामीण वार्डों में भी पेयजल आपूर्ति चुनौती बना हुआ है।

प्रस्तावित योजना में ये होने हैं निर्माण कार्य

लदांऊ-पीपकोटी पेयजल योजना में 50 किलोमीटर पाइप लाइन के निर्माण के साथ आठ सौ केएल के रिजर्व टैंक व एक एमएलडी के फील्टर टैंक का निर्माण किया जाना है। वहीं योजना में पेयजल वितरण के लिये नगर के मोहल्लों में 350 केएल, 135 केएल, 125 केएल और 180 केएल के चार वितरण टैंकों का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। योजना निर्माण के लिये पेयजल निगम ने 14 करोड़ का प्रस्ताव स्वीकृति के लिये भेजा गया है।

क्या कहते है अधिकारी

लुदांऊ-पीपलकोटी पेयजल योजना के निर्माण के लिये 14 करोड़ का वित्तीय  प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। योजना में वन भूमि प्रस्ताव की सैद्धांतिक स्वीकृति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही योजना का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जाएगा। 

वीके जैन, अधिशासी अभियंता, पेयजल निर्माण निर्माण निगम, गोपेश्वर-चमोली।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!