रुद्रप्रयाग। वर्ष 2023 की यात्रा हेतु तृतीय केदार श्री तुंगनाथ मंदिर के कपाट 26 अप्रैल, 2023 को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ प्रातः 10 बजकर 50 मिनट पर खोल दिए जाएंगे। वैशाखी के अवसर पर भगवान श्री तुंगनाथ जी की शीतकालीन गद्दी स्थल श्री मक्कूमठ मंदिर में दस्तूरदार आचार्यों   की उपस्थिति में कपाट खोलने की तिथि निश्चित की गई।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए श्री केदारनाथ मंदिर के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने अवगत कराया है कि श्री तुंगनाथ मंदिर की चल विग्रह डोली 24 अप्रैल, 2023 को श्री भूतनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम करेगी। 25 अप्रैल को भगवान तुंगनाथ की उत्सव डोली भूतनाथ मंदिर से रात्रि विश्राम हेतु चोपता पहुंचेगी। 26 अप्रैल, 2023 को श्री तुंगनाथ भगवान की उत्सव डोली चोपता से प्रस्थान करेगी तथा इसी दिन 10 बजकर 50 मिनट पर मिथुन लग्न में आम दर्शन हेतु मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे।

द्वितीय केदार भगवान श्री मद्महेश्वर मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ 22 मई, 2023 को खोल दिए जाएंगे। वैशाखी के पर्व पर पूर्व परंपरानुसार पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष, पुजारी, आचार्यों व स्थानीय हक-हकूक धारियों की उपस्थिति में कपाट खोलने की तिथि निश्चित की गई।
श्री केदारनाथ मंदिर के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि श्री मद्महेश्वर भगवान की उत्सव डोली 18 मई, 2023 को श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ सभा मंडप से बाहर आएगी। उन्होंने बताया कि 19 मई को उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर में अवस्थान करेगी। इसके पश्चात् 20 मई को भगवान श्री मद्महेश्वर की डोली रात्रि विश्राम हेतु राकेश्वरी मंदिर रांसी में तथा 21 मई को गौंडार पहुंचेगी। अगले दिन 22 मई, 2023 को गौंडार से प्रातः मद्महेश्वर हेतु प्रस्थान करेगी तथा कर्क लग्न में भगवान श्री मद्महेश्वर मंदिर के कपाट आम दर्शनार्थियों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।

                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!