गोपेश्वर (चमोली)। चमोली चमोली के विकासखंड घाट से ग्राम तांगला निवासी विक्रम सिंह को विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर दक्ष दिव्यांग खिलाड़ी का राज्य स्तरीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

दिव्यांग विक्रम सिंह ने इसी वर्ष फरवरी में देहरादून में आयोजित राज्य स्तरीय दिव्यांग बैटमिंटन प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान हासिल किया था। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री यशपाल आर्या ने सभी जनपदों के दक्ष दिव्यांग जनों को पुरस्कार प्रदान किए। क्लेक्ट्रेट परिसर गोपेश्वर के एनआईसी हाॅल में अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल ने मंत्री की ओर से जिले के दक्ष दिव्यांग खिलाडी विक्रम सिंह को मैडल, प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार धनराशि का चैक प्रदान कर सम्मानित किया। विश्व दिव्यांग दिवस पर पूरे राज्य में दक्ष दिव्यांग खिलाडी, दक्ष दिव्यांग कर्मचारी एवं स्वरोजगार से जुड़े 54 दक्ष दिव्यांगजनों को राज्य स्तरीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री यशपाल आर्या ने सभी दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए सरकार निरतंर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि हमार उदेश्य दिव्यांगजनों को समानता एवं बराबरी का अधिकार देते हुए समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि पहले दिव्यांगों को केवल सात श्रेणी में ही लाभ मिलता था। लेकिन राज्य सरकार ने तेजाप पीढिता एवं अन्य कई मामलों को भी दिव्यांगता की श्रेणी में रखते हुए आज 21 श्रेणियों में दिव्यांगजनों को लाभ पहुॅचाया जा रहा है। दिव्यांगजनों की पेंशन भी दो सौ रुपये बढाकर 1200 रुपये प्रतिमाह की गई है। सभी प्रशासनिक भवनों एवं रास्तों में दिव्यांग जनों के लिए बाधा रहित लिफ्ट, रैम्प आदि व्यवस्थाएं की गई है। दिव्यांग जनों को सरकारी सेवा में मिलने वाले क्षैतिज आरक्षण को भी बढाया गया है। उन्होंने दिव्यांगजनों को अपने आत्मबल एवं दक्षता के साथ समाज की मुख्य धारा से जुड़ेत हुए आगे बढने के लिए प्रोत्साहित किया और अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, जिला समाज कल्याण अधिकारी टीआर मलेठा, जिला दिव्यांग समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह रावत, सदस्य प्रदीप सिंह, खीम सिंह नेगी, धीर सिंह आदि मौजूद रहे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!