पोखरी (चमोली)। चमोली जिले के पोखरी ब्लॉक के उडामांडा में निर्माणाधीन पॉलीटेक्नीक कॉलेज का भवन पांच वर्ष बाद भी पूर्ण नहीं हो सका है। ऐसे में यहां वर्तमान तक कॉलेज का संचालन किराये के भवन पर किया जा रहा है। स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने मामले में क्षेत्रीय विधायक सहित जिला प्रशासन से भवन निर्माण कार्य पूर्ण करवाने के लिये आवश्यक कार्रवाई करने की मांग उठाई है।

बता दें वर्ष 2013-14 में तत्कालीन सरकार की ओर पोखरी क्षेत्र के ग्रामीण युवाओं को व्यवसायिक तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये उडामांडा परतोली में संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिसके बाद सरकार द्वारा वर्ष 2014-15 में कॉलेज के भवन निर्माण के लिये वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर उत्तर प्रदेश निर्माण निगम को भवन निर्माण का जिम्मा सौंपा था। लेनिक यूपी निर्माण निगम की कार्य प्रणाली के अनुसार निगम की आरे से 90 फीसदी धनराशि खर्च करने के बाद भवन को बजट की कमी बताते हुए अधूरा छोड़ दिया गया है। ऐसे में वर्तमान तक यहां पॉलीटेक्नीक कॉलेज का संचालन देवर गांव  में किराये के भवन पर किया जा रहा है। वहीं प्रयोगशाला न होने के चलते यहां अध्ययनरत छात्रों को प्रयोगात्मक विषयों के पठन-पाठन के लिये गौचर की दौड़ लगानी पड़ रही है। जिससे अभिभावकों को जहां आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं छात्रों का समय बरबाद हो रहा है।

ब्लॉक प्रमुख प्रीती भणडारी, पूरण नेगी, जयपाल बिष्ट, बीरेंद्र भंडारी, फतेराम सती और नरेन्द्र रावत का कहना है कि शिक्षा को लेकर सरकार की ओर से कोई पुख्ता प्रयास नहीं किये जा रहे हैं। जिसके चलते पालीटेक्नीक संस्थान पोखरी के संचालन को लेकर कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक और जिला प्रशासन से मामले में कार्रवाई की मांग की है।

क्या कहते है विधायक

यूपी निर्माण निगम को ब्लैक लिस्टेड करने के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही जिलाधिकारी से शेष कार्य की डीपीआर मांगी गई है, जल्द ही भवन निर्माण कार्य करवा लिया जाएगा। वंही मेरी ओर से मुख्यमंत्री से निर्माण कार्य की जांच कर रिकवरी की मांग की है।

महेंद्र भट्ट, विधायक बद्रीनाथ।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!