• चमोली जिले में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम

गोपेश्वर (चमोली)। विश्व पर्यावरण दिवस पर सोमवार को चमोली जिले में अनेक स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। चमोली जिले के बछेर गांव में आयोजित पर्यावरण संबर्धन शिविर में बोलते हुए पर्यावरण विद चंडी प्रसाद भट्ट ने कहा कि पर्यावरणीय असंतुलन के चलते पूरी दुनिया त्रस्त है। तथाकथित विकास के नाम पर संसाधनों का अविवेकपूर्ण ढंगसे अंधाधूंध दोहन हो रहा है, जिसके चलते धरती पर जीवन खतरे में पड़ गया है।

उन्होंने कहा कि एक ओर प्राकृतिक आपदाओं की मार बढ़ती जा रही है। मौसमीय बदलाव के कारण आजीविका खासकर खेतीबाड़ी पर निर्भर परिवारों के उपर संकट बढ़ गया है। समाज के सबसे गरीब व्यक्ति की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। उन्होंने कहा कि बुनियादी सुविधाओं हर किसी के लिए मिलनी चाहिए। इसके साथ ही पर्यावरण सुचिता का ध्यान भी रखा जाना चाहिए। शिविर में मनोज तिवारी, मंगला कोठियाल, बलबीर सिंह रावत, सतेंद्र नेगी, प्रमिला देवी, गीता रावत, विनय सेमवाल ने अपने विचार रखे।

इधर, बाल भवन गोपेश्वर की ओर से पर्यावरण दिवस पर बाल भवन के बच्चों ने जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को पर्यावरण को संरक्षित करने का संदेश दिया। इस मौके पर बाल भवन के निदेशक विनोद रावत ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को आगे आना होगा, वहीं चरण पादुका गोथल समिति गोपेश्वर की ओर से गोपेश्वर स्थित बंज्याणी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। तथा बांज के पेड़ों के बीच पड़े कचरे को एकत्र कर उसे नष्ट किया गया। इस मौके पर सुधीर तिवारी, बृजेश रावत, त्रिलोक सिह, संजय कुमार आदि शामिल थे।

उधर, विश्व पर्यावरण दिवस पर गोपेश्वर महाविद्यालय सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गोपेश्वर की पर्यावरण कार्यकर्ता  सुशीला सेमवाल ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए स्थानीय स्तर पर किए गए प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जंगल महिला के लिए मायके जैसा होता है।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ओर से पर्यावरण से संबंधित भाषण और कविताएं प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य प्रो. स्वाति नेगी द्वारा पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्राचार्य एवम प्राध्यापक समूह द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर डॉ. अरविंद भट्ट, डा. मनोज नौटियाल, डॉ. चंद्रेश, डॉ. विधि ध्यानी, डॉ. सरिता पंवार, डॉ. जेएस नेगी,  डॉ. रंजू बिष्ट, डॉ. हर्षी खंडूड़ी आदि उपस्थित थे।

नगर पालिका परिषद गोपेश्वर की पपडियाणा और सगर गांव में पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण तथा सफाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पालिका के अधिशासी अधिकारी सुधीर कुमार, चंद्रमोहन सिंह, सौरभ थपलियाल, सतेंद्र नेगी, आशीष, विजय लक्ष्मी आदि मौजूद थे।

 

                   
                                                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!